स्टेनलेस स्टील प्लेटों का विस्तृत परिचय

July 22, 2020
के बारे में नवीनतम कंपनी का मामला स्टेनलेस स्टील प्लेटों का विस्तृत परिचय
स्टेनलेस स्टील शीट्स / प्लेट्स
अवलोकन
स्टेनलेस स्टील प्लेट आमतौर पर स्टेनलेस स्टील प्लेट और एसिड प्रतिरोधी स्टील प्लेट के लिए एक सामान्य शब्द है।इस सदी की शुरुआत में, स्टेनलेस स्टील प्लेटों के विकास ने आधुनिक उद्योग के विकास और तकनीकी प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण सामग्री और तकनीकी नींव रखी।विभिन्न गुणों के साथ कई प्रकार के स्टेनलेस स्टील प्लेट और स्टील प्लेट हैं।इसने विकास प्रक्रिया में धीरे-धीरे कई प्रमुख श्रेणियां बनाई हैं।संगठन संरचना के अनुसार, इसे चार श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील प्लेट, मार्टेंसिटिक स्टेनलेस स्टील प्लेट (वर्षा कठोर स्टेनलेस स्टील प्लेट सहित), फेरिटिक स्टेनलेस स्टील प्लेट, और ऑस्टेनिटिक प्लस फेरिटिक डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील प्लेट।स्टील प्लेट में मुख्य रासायनिक संरचना या कुछ विशिष्ट तत्वों को क्रोमियम स्टेनलेस स्टील प्लेट, क्रोमियम निकल स्टेनलेस स्टील प्लेट, क्रोमियम निकल मोलिब्डेनम स्टेनलेस स्टील प्लेट और कम कार्बन स्टेनलेस स्टील प्लेट, उच्च मोलिब्डेनम स्टेनलेस स्टील प्लेट, उच्च शुद्धता स्टेनलेस स्टील प्लेट में वर्गीकृत किया गया है। और इसी तरह।प्रदर्शन विशेषताओं और स्टील प्लेट के उपयोग के अनुसार, यह नाइट्रिक एसिड प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील प्लेट, सल्फ्यूरिक एसिड प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील प्लेट, जंग प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील प्लेट, तनाव जंग प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील प्लेट, उच्च शक्ति स्टेनलेस स्टील प्लेट में विभाजित है। , आदि। स्टील प्लेट की कार्यात्मक विशेषताओं के अनुसार, इसे कम तापमान स्टेनलेस स्टील प्लेट, गैर-चुंबकीय स्टेनलेस स्टील प्लेट, फ्री-कटिंग स्टेनलेस स्टील प्लेट, सुपरप्लास्टिक स्टेनलेस स्टील प्लेट और इतने पर विभाजित किया गया है।आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली वर्गीकरण विधि स्टील प्लेट की संरचनात्मक विशेषताओं और स्टील प्लेट की रासायनिक संरचना के साथ-साथ दोनों के संयोजन पर आधारित होती है।आम तौर पर मार्टेंसिटिक स्टेनलेस स्टील प्लेट, फेरिटिक स्टेनलेस स्टील प्लेट, ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील प्लेट, डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील प्लेट और वर्षा सख्त स्टेनलेस स्टील प्लेट, आदि में विभाजित या दो श्रेणियों में विभाजित: क्रोमियम स्टेनलेस स्टील प्लेट और निकल स्टेनलेस स्टील प्लेट।इसके उपयोग की एक विस्तृत श्रृंखला है।विशिष्ट उपयोग: लुगदी और कागज बनाने के उपकरण, मशीनरी और उपकरण, रंगाई उपकरण, फिल्म धोने के उपकरण, पाइपलाइन, तटीय क्षेत्रों में इमारतों के लिए बाहरी सामग्री आदि के लिए हीट एक्सचेंजर्स।
स्टेनलेस स्टील प्लेट में एक चिकनी सतह, उच्च प्लास्टिसिटी, क्रूरता और यांत्रिक शक्ति होती है, और एसिड, क्षारीय गैसों, समाधान और अन्य मीडिया द्वारा जंग के लिए प्रतिरोधी होती है।यह एक मिश्र धातु इस्पात है जिसे जंग लगना आसान नहीं है, लेकिन यह बिल्कुल जंग मुक्त नहीं है।
प्रदर्शन
जंग प्रतिरोध
स्टेनलेस स्टील प्लेट में अस्थिर निकल-क्रोमियम मिश्र धातु 304 के समान सामान्य जंग का सामना करने की क्षमता होती है। क्रोमियम कार्बाइड की तापमान सीमा में लंबे समय तक हीटिंग कठोर संक्षारक मीडिया में मिश्र धातु 321 और 347 को प्रभावित कर सकता है।मुख्य रूप से उच्च तापमान अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है।उच्च तापमान अनुप्रयोगों के लिए सामग्री की आवश्यकता होती है ताकि कम तापमान पर अंतर-क्षरण को रोकने के लिए मजबूत संवेदीकरण प्रतिरोध हो।
उच्च तापमान ऑक्सीकरण प्रतिरोध
स्टेनलेस स्टील प्लेटों में उच्च तापमान ऑक्सीकरण प्रतिरोध होता है, लेकिन ऑक्सीकरण दर अंतर्निहित कारकों जैसे एक्सपोजर पर्यावरण और उत्पाद रूप से प्रभावित होगी।
जंग की स्थिति
1. स्टेनलेस स्टील की सतह में अन्य धातु तत्वों या विदेशी धातु कणों के अनुलग्नक युक्त धूल जमा हो गई है।नम हवा में, संलग्नक और स्टेनलेस स्टील के बीच संघनन दोनों को एक माइक्रो बैटरी बनाने के लिए जोड़ता है, जो एक विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया शुरू करता है।सुरक्षात्मक फिल्म क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिसे विद्युत रासायनिक जंग कहा जाता है।
2. स्टेनलेस स्टील की सतह कार्बनिक रस (जैसे खरबूजे, सब्जी, नूडल सूप, थूक, आदि) का पालन करती है, जो पानी और ऑक्सीजन की उपस्थिति में कार्बनिक अम्ल बनाती है, और कार्बनिक अम्ल धातु की सतह को एक के लिए खराब कर देगा लंबे समय तक।
3. स्टेनलेस स्टील की सतह एसिड, क्षार और नमक पदार्थों (जैसे क्षार पानी और सजावट की दीवार पर चूने के पानी के छींटे) का पालन करती है, जिससे स्थानीय क्षरण होता है।
4. प्रदूषित हवा में (जैसे कि बड़ी मात्रा में सल्फाइड, कार्बन ऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड युक्त वातावरण), संघनित पानी के संपर्क में आने से सल्फ्यूरिक एसिड, नाइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड तरल धब्बे बनेंगे, जिससे रासायनिक क्षरण होगा।उपरोक्त स्थितियां स्टेनलेस स्टील की सतह पर सुरक्षात्मक फिल्म को नुकसान पहुंचा सकती हैं।नुकसान जंग का कारण बनता है।
परिरक्षक
स्टेनलेस स्टील प्लेट का संक्षारण प्रतिरोध मुख्य रूप से इसकी मिश्र धातु संरचना (क्रोमियम, निकल, टाइटेनियम, सिलिकॉन, एल्यूमीनियम, मैंगनीज, आदि) और आंतरिक संरचना पर निर्भर करता है, और मुख्य भूमिका क्रोमियम है।क्रोमियम में उच्च रासायनिक स्थिरता होती है और बाहरी दुनिया से धातु को अलग करने, स्टील प्लेट को ऑक्सीकरण से बचाने और स्टील प्लेट के संक्षारण प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए स्टील की सतह पर एक पैशन फिल्म बना सकती है।निष्क्रियता फिल्म नष्ट होने के बाद, संक्षारण प्रतिरोध कम हो जाता है।
उद्देश्य से विभाजित
(1) ब्रिज स्टील प्लेट (2) बॉयलर स्टील प्लेट (3) शिपबिल्डिंग स्टील प्लेट (4) आर्मर स्टील प्लेट (5) ऑटोमोबाइल स्टील प्लेट (6) रूफ स्टील प्लेट (7) स्ट्रक्चरल स्टील प्लेट (8) इलेक्ट्रिकल स्टील प्लेट (सिलिकॉन) स्टील शीट) (9) स्प्रिंग स्टील प्लेट (10) विशेष सौर पैनल (हाई रुई स्पेशल स्टील) (11) अन्य 2. सामान्य और यांत्रिक संरचनाओं के लिए स्टील प्लेटों में सामान्य जापानी ग्रेड।
स्टील प्रकार द्वारा आयोजित
(1) ऑस्टेनाइट प्रकार (2) ऑस्टेनाइट-फेराइट प्रकार (3) फेराइट प्रकार (4) मार्टेंसाइट प्रकार